*JJSS के माध्यम से एक सफल उद्यमी बनें (खेल खेल में), JOB प्राप्त करने की तुलना में बहुत आसान है।*

*(नौकरी देने वाले बनें, नौकरी पाने वाले नहीं)*

Topic: How to solve problems (or make it easier) in the way of Employment Generation, Entrepreneur Development, Self-employment, and to earn money without (or with small) investment – (Khel- Khel Mein).

रोजगार सृजन, उद्यमी विकास, स्वरोजगार के रास्ते में समस्याओं को कैसे हल करें (या इसे आसान बनाएं), और बिना निवेश (या छोटे निवेश) से कैसे पैसा कमाएँ – (खेल खेल में)।

How to make a smooth and easy way, for a new startup/ Entrepreneur? एक नए स्टार्टअप / उद्यमी के लिए एक सहज और आसान तरीका कैसे बनाया जाए?

अधिकांश लोगों ने नौकरी की तलाश में अपने जीवन के सबसे मूल्यवान अवधि को 20 से 30 साल तक लगा देते हैं, लेकिन फिर भी, अधिकांश व्यक्ति बेरोजगार, असुरक्षित हैं, और अपनी नौकरी से संतुष्ट नहीं हैं, यहां तक ​​कि उनमें से कुछ नौकरी के लिए पूरे जीवन संघर्ष करते हैं। *अपने अन्य कार्यों के साथ हमारे साथ सप्ताह में कुछ पल मनसे बिताएं*, दो साल बाद आप अपने सहयोगियों की तुलना में खुद को बहुत बेहतर स्थिति में पाएंगे। हम (JJSS) आपके साथ हैं।

विचार करें: आजकल हर एक व्यक्ति सोशल मीडिया (फेसबुक, टि्वटर, व्हाट्सएप, आदि) पर हजारों व्यक्तियों के साथ जुड़ा हुआ है। इसलिए हम हर साइट उपयोगकर्ता से अपेक्षा करते हैं कि वे अपने साथ कम से कम 100 उपयोगकर्ता (मित्र) जोड़ें और अपने मित्रों सेभी ऐसा ही करने को कहें। इससे आसान काम कोई हो ही नहीं सकता। उनके साथ अपनी एक टीम बनाएं (श्रखला में >1000 लोग हो जाए तब संपर्क करें अपने किसी प्रोजेक्ट पर या हमारे द्वारा दिए गए प्रोजेक्ट https://jjss.co.in/jjss/4 पर एडमिन के रूप में कार्य करने के लिए कार्य करने के लिए) उनमें से अपने कार्य के अनुरूप 7 से 9 लोगों की व्यक्तियों की टीम तैयार करें https://jjss.co.in/jjss/3 और कार्य करें। कोई भी एडमिन जो कार्य शुरू करेगा उसके साथ हम सभी लोग मिलकर उस कार्य को सुचारू रूप से चलवा ने में हर तरह से मदद करेंगे। पुनः जैसे-जैसे उस एडमिन https://jjss.co.in/jjss/ की में श्रंखला में एडमिन की संख्या बढ़ती जाएगी भारत के अन्य जिलों (714) में पहले एडमिन की देखरेख में कार्य बढ़ता जाएगा। इस तरह हमारे पास अनेक प्रोजेक्ट हैं जो बिना पैसा लगाए अधिक लाभ देते हैं। बस आवश्यकता है उनके साथ तन मन से लगना। जैसे-जैसे आप की श्रंखला बढ़ती जाएगी JJSS आपके अधिकार और पोजीशन बढ़ती जाएगी jjss.co.in/rank

(आप की श्रृंखला में यदि कोई कार्य हो रहा है, तो उसमें आपकी सहभागिता अवश्य होगी, जैसे-जैसे आप की श्रृंखला में लोग बढ़ते जाएंगे आपकी सहभागिता बढ़ती जाएगी)

(आज हमारे साइट पर 5000 यूजर हैं, यदि प्रत्येक व्यक्ति अपने मोबाइल के 100 -100 व्यक्तियों को जोड़ देता है जोड़ देता है तो यह संख्या 5,00,000 हो जाएगी, आप ने जोड़ा सिर्फ 100 व्यक्तियों को और अपनी पहचान बनाने के लिए. ऑनलाइन बिक्री के लिए, या अपने प्रोडक्ट के एडवर्टाइजमेंट के लिए  5.00.000 उपभोक्ता मिल रहे हैं। अधिक जानकारी के लिए https://jjss.co.in/jjss/5/

उद्यमी बनने में कुछ मूल समस्याएं और उनके समाधान:

1-तकनीकी समस्याएँ: साइट पर हर तरह के (वैज्ञानिक) लोग मौजूद हैं और आपके बनाए ग्रुप में भी मिलेंगे अपने पुराने सहपाठियों से भी संपर्क करें अपनी श्रंखला में शामिल करें।

2-वित्तीय समस्याएँ: किसी भी कार्य के लिए डोनेशन लेंगे, सरकारी अनुदान, यदि बहुत बड़ा कार्य हुआ तो उसके लिए शेयर शेयर फ्लोट करेंगे।

3-विपणन समस्याएं: साइट पर ही बहुत बड़ी संख्या में उपभोक्ता मिल जाएंगे।

4-कुशल / अकुशल श्रमिक समस्या:  आपके द्वारा बनाए हुए टीम में हर तरह के लोग मिल जाएंगे।

5-प्रॉफ़िट-शेयरिंग समस्या (धन वितरण समस्या): जो मार्जिन बचेगी (बचत होगी उसका 80%) वाह खरीदने वाले व्यक्ति से ऊपर श्रृंखला में क्रमशः 40%, 20%, 10%- बट जाएगी (मार्केटिंग इंसेंटिव (प्रोत्साहन) दिया जाएगा) अतः जिन व्यक्तियों की श्रंखला में ज्यादा लोग होंगे उन्हें अधिक लाभ मिलेगा।

6-प्लांट स्थापित करने के बाद सबसे बड़ी समस्या बाजार में ब्रांडेड कंपनियों के साथ अपने उत्पाद को बेचने की है।: कार्य प्रारंभ करने से पहले,आवश्यकता पड़ने पर “कार्य समिति” के सदस्यों को उचित प्रशिक्षण दिलाया जाएगा

7- विभिन्न सरकारी विभागों: (बैंक, उद्योग विभाग, बिक्री कर, आयकर, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, बिजली बोर्ड, पुलिस, आदि) के कारण बाधा: (JJSS) NITI Aayog (Darpan) पर पंजीकृत है, कार्य समिति को उप-समूह के रूप में काम करने के लिए अपना मंच प्रदान करेगा।

इन सभी समस्याओं से वृद्धि होती है। 8-मानसिक दबाव: इस तरह से कार्य करने में कोई मानसिक दबाव नहीं रहेगा।

किसी भी नए उद्यमी के समक्ष इस तरह की समस्याएं अवश्य आती हैं। यदि इनमें से किसी भी एक समस्या का समाधान ठीक से नहीं किया गया है, तो एक कारण छोटे या बड़े उद्योगों को बंद करने के लिए पर्याप्त है।

एक आदमी अकेले कुछ नहीं कर सकता, परंतु एक बडे समहू मे कोई काम ऐसा नहीं है, जो नहीं किया जा सकता है। जैसे-जैसे आपकी  श्रंखला में व्यक्तियों की संख्या बढ़ती जाएगी आपकी समस्याएं  स्वत: कम होती चली जाएगी।

इस संसार में समस्त का कार्य मनुष्यों के द्वारा मनुष्यों के लिए किया जाता है । प्रजा के बिना राजा,  राजा के बिना प्रजा,श्रोता के बिना वक्तावक्ता के बिना श्रोताछात्रों के बिना अध्यापकअध्यापक के बिना छात्रविक्रेता के बिना क्रेताक्रेता के बिना विक्रेताग्राहक के बिना निर्मातानिर्माता के बिना ग्राहक का कोई महत्व नहीं है । अतः इस संसार में सबको सब की जरूरत है ।

संयुक्त रूप से हम इन सभी समस्याओं को नौकरी पाने की तुलना में बहुत कम प्रयास से हल कर सकते हैं।

Suitable time उपयुक्त समय:

कोई भी छात्र जब हाथ में मोबाइल लेता है (12वीं कक्षा) तब से महीने में कुछ क्षण भी खेल खेल में इस कार में अपना सहयोग दें तो जब ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन करके निकलेगा उस समय संस्था के उच्चतम शिखर पर होगा।

यदि हम कोई कार्य करने की सोचते हैं तो तो सदैव कुछ परिस्थितियां हमारे पक्ष में होती हैं (हमारे अनुकूल होती हैं) कुछ को अपने अनुकूल बनाना पड़ता है समस्त परिस्थितियां कभी भी हमारे अनुकूल नहीं हो सकती है।

1-जब कोई लड़का पढ़ाई के अंतिम समय में होता है, उसके पास ज्ञान और कार्य करने की सामर्थ भरपूर मात्रा में होता है, परंतु अनुभव और पैसे की कमी रहती है।

2-जब कोई लड़का नौकरी करता है उस समय उसके पास ज्ञान भी रहता है, अनुभव भी रहता है, परंतु समय का अभाव रहता है और पारिवारिक जिम्मेदारियां चरम पर होती है।

3- जब कोई व्यक्ति अपना नौकरी का कार्यकाल पूरा करके रिटायरमेंट लेता है, उस समय उसके पास ज्ञान भी रहता है, अनुभव भी रहता है, पैसा भी रहता है, परंतु सामर्थ की कमी रहती है।

हम सभी के कोई न कोई सपने हैं।  लेकिन आज जिंदगी के इस भाग दौड़ में, हमें से कईयों के सपने इतने पीछे छूट गए जैसे वह कभी थे ही नहीं । जीवन के किसी भी पड़ाव पर  अपने सपनों को पूरा करने का उपयुक्त अवसर और समय नहीं मिलता। संपूर्ण मानव जीवन अपने शुरुआती दौर से, अंत तक तनाव, आशंका, भाग दौड़ में बीत जाता है ।

यदि कोई व्यक्ति तन और मन से सब के हितों को ध्यान में रखते हुए कोई कार्य करता है तो समस्त परिस्थितियां कुछ समय बाद उसके अनुकूल हो जाती है।

अतः उपयुक्त समय आज है, आज अपने सपनों को कार्य रूप देना प्रारंभ कर दें, हम (JJSS) आपके साथ हैं।

Prepare your own team and work with them: अपनी टीम तैयार करें और उनके साथ काम करें:

2- Working Committee: – कार्य-समिति

1- किसी भी कार्य समिति में सपोर्टिंग टीम के रूप में कार्य करने के लिए आपकी टीम में कम से कम 100  होने चाहिए

2- किसी भी कार्य समिति में वर्किंग टीम (एडमिन) के रूप में कार्य करने के लिए आपकी टीम में कम से कम 1000  होने चाहिए

छात्रों के लिए हमारी संस्था ज्वाइन करना बहुत ही उपयोगी है इसमें  (Open Education SystemEducational ActivityJournalTutorCollage Management System) आदि से उन्हें पढ़ाई (कंपटीशन, एग्जाम आदि में) में मदद मिलेगी, तथा अपने मित्रों को जोड़कर, उनको एक सही रास्ता दिखाएंगे तथा संस्था में एक अच्छा स्थान प्राप्त कर सकेंगे

पढ़ाई समाप्त हो जाने पर यदि मनपसंद  नौकरी लग जाती है, तो अपने ग्रुप में सपोर्टिंग टीम के रूप में अपने साथियों का सहयोग कर सकते हैं (ऑनलाइन कार्य कर सकते हैं) और यदि नहीं लगती है, लगकर छूट जाती है,  या आपको पसंद नहीं आती है तो अपने अनुभव के साथ वर्किंग टीम के रूप कार्य कर सकते हैं (अपने किसी प्रोजेक्ट पर या हमारे द्वारा दिए गए प्रोजेक्ट पर ) ।  दोनों ही स्थितियों में आपका और आपके मित्रों का हित सुनिश्चित है।

(इस तरहहमारा संगठन उद्यमियों के रोजगार और विकास को बढ़ाने के लिए सभी तकनीकी सहायताप्रशिक्षण सहायतावित्तीय सहायता और विपणन सहायता प्रदान करने का प्रयास करेगा।)

=================================================================================

विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों तथा रोजगार के लिए साइट पर हमारे साथ जुड़ें और सहयोग दें।

https://jjss.co.in/join/?spn=9236911297             

एक पंजीकृत उपयोगकर्ता (अपनी वर्किंग टीम बनाने के लिए) अपनी उपयोगकर्ता आईडी (userID) या मोबाइल नंबर (Mobile number) को दिए गए लिंक में बदल कर, इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों को, अपने ग्रुप में जोड़ सकते हैं। ताकि आपके मित्र भी (अधिक से अधिक लोग) इस योजना का लाभ उठा सकें और मेक इन इंडिया मैं सहयोग दें।

एक पंजीकृत उपयोगकर्ता अपनी प्रोफ़ाइल https://jjss.co.in/userID देख सकते हैं। समय-समय पर हमारे कार्यक्रमों के बारे में जानकारी के लिए फॉलो करें टेलीग्राम चैनल पर @jjsscoin